My Education

Computer Glossary In Hindi – कम्प्यूटर शब्दावली

इस लेख में हम कंप्यूटर से सम्बन्धित महत्वपूर्ण तथ्य जैसे – Application Program (एप्लीकेशन प्रोग्राम), Bit (बिट), Byte (बाईट), Boot (बूट), Cache (कैश), Data Base (डेटा बेस), Network (नेटवर्क), Computer Program (कंप्यूटर प्रोग्राम) आदि के बारे में hindi में  जानेंगे। Computer Glossary (कम्प्यूटर शब्दावली) In Hindi

Important Computer Glossary In Hindi – कम्प्यूटर शब्दावली

Application Program (एप्लीकेशन प्रोग्राम) – एक ऐसा प्रोग्राम जो केवल कोई निश्चित कार्य ही करता हो, वह एप्लीकेशन प्रोग्राम कहलाता है, जैसे – वर्ड प्रोसेसिंग या डेटाबेस प्रबन्धन अथवा अकाउंटिंग का कार्य करने वाले सॉफ्टवेयर। इनमे वर्ड प्रोसेसिंग के लिए एम एस वर्ड (ms word) डेटाबेस प्रबन्धन के लिए विजुअल फॉक्स प्रो (Visual Fox Pro), डिजाईनिंग के लिए एडोब फोटोशोप (Adobe PhotoShop) और अकाउंटिंग के लिए टैली (Tally) प्रसिद्ध एप्लीकेशन प्रोग्राम हैं। इन्हे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम भी कहा जाता है।

Computer Glossary Bit, Byte, Giga-Byte, and Megabyte in Hindi

Bit (बिट) – इलेक्ट्रॉनिक डेटा को मापने की एक यूनिट बिट कहलाती है। एक बिट 0 या 1 कोई एक होती है। यह बिट की संख्या पर निर्भर करता है कि वह कितना डेटा अपने में स्टोर करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए 8 बिट में 16 बिट की तुलना में कम डेटा समा पायेगा।  8 बिट मिलकर एक बाईट का निर्माण करती है।

Byte (बाईट) – कुल 8 बिट मिलकर एक बाईट का निर्माण करती है किसी भी आस्की कैरेक्टर को स्टोर करने के लिए एक बाईट खर्च होती ही।

Giga-Byte (गीगा-बाइट) – 1024 मेगा बाइट को गीगा बाइट कहा जाता है। एक मेगा बाइट में 1024×1024 बाइट होती हैं। हार्डडिस्क का आकर गीगाबाइट में भी होता है।

Boot, Bug, Error Message in Hindi

Boot (बूट) – कंप्यूटर को कर्यावस्था में लाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा किया जाने वाला प्रारम्भिक कार्य बूट कहलाता है।

Bug (बग) – कंप्यूटर प्रोग्राम या सिस्टम में त्रुटि (error) के कारण को बग कहा जाता है। उदाहरण के लिए यदि कोई प्रोग्राम गलत परिणाम देने लगे तो यह कहा जा सकता है कि इस प्रोग्राम में बग है। बग को निकलने को अर्थात error को हटाने को डिबग (Debug) कहा जाता है।

Error Message (एरर मैसेज) – किसी सोफ्टवेयर द्वारा किसी गड़बड़ी के बारे में दर्शाया जाने वाला संदेश Error Message (एरर मैसेज) कहलाता है।

Meaning of Cache, CD-ROM, Chip in Hindi

Cache (कैश) – Memory का एक ही भाग जिसे अस्थायी स्टोरेज के लिए प्रयोग किया जाता है, Cache (कैश) कहलाता है। इसमें में डेटा रखे जाते हैं, जिनकी बार-बार जरूरत होती है। इससे कंप्यूटर की प्रोसेसिंग गति में तेज होती है। कैश कई स्तरों पर होती है। सामान्यतः जिस कैश की बात की जाती है उसकी गति रैम (Ram) से अधिक परन्तु प्रोसेसर से कम होती है। इसका कार्य प्रोसेसर एवं रैम के बीच एक पुल की भांति कार्य करना है, जिससे दोनों की प्रोसेसिंग गति को पाटा जा सके।

CD-ROM (सीडी-रोम) – एक म्यूजिक सीडी जैसी ही सीडी जिस डेटा स्टोर किया जा सकता है, CD-ROM कहलाता है। एक सीडी पर फ्लॉपी की तुलना में काफी अधिक डेटा स्टोर हो सकता है। इसमे एक कठिनाई यह है कि एक बार लिखा गया डेटा वापस डिलीट या मॉडिफाई नहीं किया जा सकता। CD-ROM पर डेटा लिखने एवं इससे डेटा पढ़ने के लिए सीडी ड्राईव एवं राईटर की आवश्यकता होती है।

Chip (चिप) – यह प्रायः सिलिकॉन की बनी होती। यह एक पतली चिप्पी है, जिस पर विशेष प्रक्रिया से सर्किट बनाये जाते हैं। सिलिकॉन के स्थान पर गैलियम आर्सेनाइट चिप तथा प्रोटोन चिप (जिसे बायो चिप भी कहा जाता है) पर अनुसन्धान चल रहा है।

Computer Program (कंप्यूटर प्रोग्राम) – कंप्यूटर के कार्य निर्देशन के लिए निम्न या उच्च-स्तरीय भाषा में लिखे गए आदेशों की श्रंखला कंप्यूटर प्रोग्राम कहलाती है।

Definition of Compiler, CPU, Data Base, File

Compiler (कम्पाइलर) – वह प्रोग्राम जो उच्च-स्तरीय भाषा को मशीनी भाषा में परिवर्तित करता है कम्पाइलर कहलाता है।

CPU (सीपीयू) – इसे सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहा जाता है। यह कंप्यूटर का दिलो-दिमाग कहलाता है। यह एक चिप होती है जो कंप्यूटर के मदर बोर्ड पर लगी होती। समस्त मुख्य प्रोसेसिंग यहीं पर होती है। PIII, P4, AMD, Athlon आदि सीपीयू के कुछ मुख्य उदाहरण हैं।

Cursor “Key” (कर्सर “की”) – कीबोर्ड पर लगाये जाने वाले वे बटन जिस पर तीर के निशान बने होते हैं, कर्सर “की” कहलाते हैं। इनका प्रयोग स्क्रीन पर कर्सर को मूव करने के लिए किया जाता है।

Data Base (डेटा बेस) – डेटा बेस का संग्रह जिसमे फ़ोन बुक से लेकर कंपनी के इवेन्ट्री प्रबन्धन से सम्बन्धित सारा डेटा शामिल होता है डाटा बेस कहलाता है।

File (फाइल) – डेटा का वह संग्रह जिसे किसी नाम से सेव किया जाता है, फाइल कहलाता है।  उदाहरण के लिए यह कोई पीडीएफ फाइल या म्यूजिक, विडियो, MP3 की फाइल हो सकती है।

What is Computer Network in Hindi

Network (नेटवर्क) – विभिन्न कंप्यूटरों का एक जाल जिसमे सभी कंप्यूटर एक दूसरे से केबल या अन्य माध्यम से जुड़े होते हैं, नेटवर्क कहलाता है। नेटवर्क का उपयोग यह होता है की यूजर अपनी फाइल को शेयर कर सकता है ताकि यूजर उसका उपयोग कर सके।

Touch Screen (टच स्क्रीन) – वह कंप्यूटर जिसमे कीबोर्ड के बजाय मॉनिटर को छूकर कंप्यूटर को निर्देश देते हैं।

Hacker (हैकर) – एक कंप्यूटर हैकर एक कंप्यूटर विशेषज्ञ होता है जो अपने तकनीकी ज्ञान का उपयोग किसी लक्ष्य को प्राप्त करने या किसी बाधा को दूर करने के लिए, गैर-मानक साधनों द्वारा कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के भीतर करता है।

ये थी कंप्यूटर से सम्बन्धित कुछ महात्व जानकारी। आपको ये पोस्ट Computer Glossary In Hindi कैसी लगी हमें Comment करके जरुर बतायें।

Also Read

  1. कंप्यूटर (Computer) की बेसिक जानकारी
  2. Computer programming language प्रोग्रामिंग लैंग्वेज
  3. Parts of computer in Hindi कंप्यूटर के पार्ट्स
  4. Computer virus in hindi कंप्यूटर वायरस
  5. Computer gk in Hindi questions and answer

Categories