My Education

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें – How to start affiliate marketing

आज के टाइम पर पर लोग नौकरी के साथ-साथ अपनी आय को बढ़ाने के लिए नये-नये तरीके अपना रहे है। वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया का प्लेटफार्म की मदत से लोग अपनी इनकम को बढ़ा रहे हैं। मामूली रूप से भी सफल होने के लिए, आपको आय के कई स्रोतों की आवश्यकता है। आज अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और ऐसी कई अन्य कंपनियों जैसे Marketplace के उदय के साथ, कुछ “इंटरनेट जानकारी” वाले लोगों के लिए part time काम में खुद को शामिल करके एक अच्छा पैसा बनाना संभव हो गया है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग की कला सीखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही जगह है। इस लेख का उद्देश्य यह पता करना है कि आसान तरीके से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Affiliate marketing का उपयोग कैसे करें।

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है?

सीधे शब्दों में कहें तो, एक ऑनलाइन affiliate marketing कार्यक्रम कंपनियों को रेफरल के माध्यम से अपने उत्पाद बेचने में मदद करता है। जब आप अपनी वेबसाइट पर किसी निश्चित कंपनी के उत्पाद को हाइपरलिंक करते हैं, तो आप न केवल अपने पाठकों को उस उत्पाद को खरीदने के लिए एक चैनल प्रदान कर रहे हैं, बल्कि उन्हें इसके लाभों के बारे में भी बता रहे हैं। यह लोगों को किसी विशेष उत्पाद को आजमाने के लिए लुभा सकता है। आपके हाइपरलिंक के माध्यम से की गई एक सफल बिक्री के अवसर पर, आप बिक्री के एक प्रतिशत के हकदार हैं। हालाँकि, यह प्रतिशत या भाग कंपनी से कंपनी में भिन्न होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

जब Affiliate Marketing के साधनों की बात आती है, तो संभावनाएं अनंत हैं। लोगों के लिए YouTube, Instagram, और अपनी वेबसाइट शुरू करने जैसे affiliate marketing करने के लिए ढेर सारे प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं। आइए उनमें से प्रत्येक पर गहराई से विचार करें।

यूट्यूब/Youtube

YouTube दुनिया भर के लोगों के लिए मनोरंजन प्रदान करने वाले प्रमुख साधनों में से एक बन गया है। यदि आप youtube पर चैनल बनाकर अच्छे subscriber बनाने में सफल हो जाते है तो आपके लिए youtube के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग करना आसान हो जायेगा। youtube पर विडियो के माध्यम से आप किसी प्रोडक्ट को promote कर सकते हैं और उसके referral लिंक वीडियो के description में दे सकते हैं, तो इसका परिणाम अच्छी आय हो सकता है।

इंस्टाग्राम/Instagram

यह कुछ हद तक YouTube के समान है, लेकिन आपको Instagram पर Affiliate Marketing के लिए एक बिल्कुल अलग तरीका अपनाना होगा। Instagram सभी niche के बारे में है! आप एक जगह चुन सकते हैं जो आपके लिए सहज हो और इसके बारे में सामग्री बनाना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप अच्छे follower प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने कुछ followers को ग्राहक में बदल सकते हैं और उन्हें product खरीदने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

वेबसाइट/Website

यह एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे सही और अच्छा तरीका है। हालाँकि, एक वेबसाइट चुनौतियों का अपना सेट लेकर आती है। यहां, आपको अपने पाठकों को लुभाने के लिए आर्टिकल लिखने की कला होनी चाहिए। इसके अलावा, आपको Search Engine Results Pages (SERPs) पर उच्च रैंक और जनता के लिए visible होने के लिए SEO का उपयोग करना होगा। इसका उपयोग प्रासंगिक लेख, ई-पुस्तकें, और वेबिनार जैसी चीजें बनाकर बड़ी-बड़ी कंपनियां व बिज़नेस मैन अपने प्रोडक्ट्स तथा सर्विस को पाठकों तक पहुचाते हैं तथा अपने दर्शकों को आकर्षित करने और बनाए रखने का प्रयास करते हैं। इससे ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देता है मिलता है।

हाँलाकि affiliate marketing के कई तरीके हैं, इस पोस्ट में एक वेबसाइट की मदत से एफिलिएट मार्केटिंग करने के कुछ प्रभावी तरीकों के बारे में जानेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता है

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका Affiliate Marketing व्यवसाय लाभदायक है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने अपनी वेबसाइट पहले ही लॉन्च कर दी है, आवश्यकताओं की एक सूची यहां दी गई है।

1. Keyword Research Tool

अब जब आपकी वेबसाइट तैयार है और चल रही है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि लोग क्या खोज रहे हैं या इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे किन शब्दों का उपयोग कर रहे हैं। एक Keyword Research Tool आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपके पास मौजूद Products को देखने के लिए लोग किन शब्दों का उपयोग कर रहे हैं या किसी सर्च इंजन में खोज रहे हैं।

2. Grammarly

यदि आप affiliate marketing के अपने साधन के रूप में एक वेबसाइट चुनते हैं, तो मुख्य सामग्री शब्दों और वाक्यों के रूप में होगी। पहली नज़र में, लेखन आसान और सहज लग सकता है। हालांकि, ऐसी सामग्री तैयार करने में बहुत समय लगता है जो वास्तव में वेबसाइट विज़िट को बिक्री में परिवर्तित करती है। इसलिए, व्याकरण को एक लेखन उपकरण के रूप में उपयोग करने से बढ़िया सामग्री तैयार करने में लगने वाले प्रयास कम हो जाएंगे।

3. Plagiarism Checker

अगला टूल एक Plagiarism Checker है, क्योंकि एक चीज़ जिसे गूगल पसन्द नहीं करता है, वह है Plagiarism या कॉपी की गई सामग्री। इसलिए, अपने लेख को Plagiarism Checker के माध्यम से कॉपीराइट कंटेंट चेक कर सकते हैं। आप उन हिस्सों को आसानी से हटा सकते हैं जो कॉपी किये गए दिखाते हैं या किसी और साईट की सामग्री से मेल करते हैं।

4. Email Capture Tool

इस बात की पूरी संभावना है कि यदि कोई visitor आपकी वेबसाइट आता है तो वह उस उत्पाद को नहीं खरीदेंगे जिसका आप तुरंत उल्लेख कर रहे हैं क्योंकि उसके मन में उसे न खरीदने के कई कारण हो सकते हैं। इसलिए, उस स्थिति में, आप उन्हें बाद में मेल करके उन्हें प्रोडक्ट की विशेषताएं या डिस्काउंट ऑफर देकर खरीदने के लिए लुभा सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट पर एक बार आने वाले विज़िटर को बार-बार आने वाले विज़िटर में बदल सकता है।

5. अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन चलाएं

Affiliate Marketing एक धीमी प्रक्रिया है। इस बीच, Google Adsense व facebook ads के माध्यम से विज्ञापन चलाना एक अच्छा विकल्प है। जब लोग आपकी वेबसाइट पर आयेंगे और कोई प्रोडक्ट्स खरीदेंगे तो यह आय उत्पन्न करेगा। इसके अलावा, यह YouTube जैसे Affiliate marketing के अन्य रूपों के लिए काम कर सकता है।

6. Content improvement

केवल अपनी वेबसाइट पर सामग्री अपलोड करना ही काफी नहीं है। आपको लगातार नए उत्पादों के साथ सामग्री में सुधार करना होगा और उन उत्पादों को हटाना होगा जो स्टॉक से बाहर हो जाते हैं। यह आपकी सामग्री को प्रासंगिक बनाए रखेगा और समान सामग्री को शुरू से लिखने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

7. On-page SEO

ऑन-पेज SEO आपके द्वारा लिखी गई बातों को पढ़ने और आपकी वेबसाइट को छोड़ने के बीच का अंतर है। On-page seo आपकी वेबसाइट को आपकी सामग्री को समझने के लिए Google के लिए तेज़ और आसान बनाने के लिए अनुकूलित करता है।

3 Best Affiliate Programmes in India

अब जब आप समझ गए हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और आप इसे कैसे कर सकते हैं, तो आइए भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम Affiliate Programs पर एक नज़र डालते हैं।

Flipkart

यह भारत में एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे बड़े और सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म में से एक है। प्लेटफ़ॉर्म रीयल-टाइम रिपोर्ट के साथ रेफ़रल लिंक के प्रदर्शन में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह मुफ़्त संबद्ध प्रोग्राम आपकी साइट/ऐप पर फ़्लिपकार्ट उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए विजेट, बैनर और एपीआई जैसे कई संबद्ध टूल प्रदान करता है।

Amazon

Flipkart की तरह Amazon का अमेज़ॅन एसोसिएट्स सबसे लोकप्रिय और शुरुआत के अनुकूल है। यह अच्छी तरह से भुगतान करता है और इसमें भी कोई साइनअप शुल्क भी नहीं है। यह शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा Affiliate Marketing प्लेटफार्म है क्योंकि आपको उच्च कमीशन अर्जित करने के लिए एक निश्चित मात्रा में बिक्री की मात्रा तक पहुंचने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

BigRock

वेब होस्टिंग और सर्वर प्रदान करने के अलावा, वे Affiliate Program के माध्यम से अपनी सेवाएं भी बेचते हैं। आप उनके कार्यक्रम के लिए मुफ्त में साइन अप कर सकते हैं और इनकी सर्विस सेल करके तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

माना कि अपना खुद का Affiliate व्यवसाय ऑनलाइन शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है। परन्तु, यह लेख आपको अपेक्षाकृत आसानी से अपना online Affiliate व्यवसाय आरंभ करने में मदद करेगा। आशा है, यह लेख एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें आपको सही दिशा प्रदान करने में सफल हो।

Also, Read

Categories